दुनिया के सबसे जहरीले सांपो के बारे में जानके काँप जाएगी आपकी रूह ,नम्बर 3 तो है इतना जहरीला बिना काटे ही हो जाती है इंसान की मौत

सांप का नाम सुनते ही इंसान के मन में एक अजीब सा डर बैठ जाता है इंसान अगर सांप को देख भी ले तो डर के मारे ही अपनी जान गंवा बैठता है। 


सांप को धरती के सबसे खतरनाक जीवो में से एक माना जाता है वैसे तो दुनिया में सांपो की 2500-3000 प्रजातियां पाई जाती हैं, लेकिन उनमें से कुछ ही जहरीले होते हैं भारत में जहरीले सांपो की 69 प्रजातिया पायी जाती है जिनमे 29 समुंद्री सांप है और 40 स्थानीय यानी की जमीन पर रहने वाले सांप है आज हम आपको दुनिया के सबसे घटक और जहरीले सांपो की जानकारी देते है। 


1  इंनलैंड ताइपन:यह जमीन रहने वाला स्नेप है जो काफी खतरनाक होता है इसकी एक बाइट में 100 मिलीग्राम तक का जहर होता है जो एक झटके में 100 इंसानों को मौत की नींद सुला सकता है इसका जहर कोबरा की तुलना में 50 गुना ज्यादा खतरनाक होता है। 

 

2 सी स्नेक:ये समुंद्री सांप है ये दक्षिण -पूर्व और उत्तरी ऑस्ट्रेलिया में पाए जाते है इन्हे दुनिया का सबसे जहरीला सांप माना जाता है कहते है की इस सांप के जहर की कुछ मिलीग्राम बुँदे ही 1000 इंसानो को मौत की नींद सुला सकती है ये केवल   में समुन्द्र ही पाए जाते है इनके शिकार ज्यादातर मछुआरे होते है। 


3 फिलिपीनी कोबरा :वैसे तो कोबरा सांप की  अधिंकाश जातियां ही जहरीली होती है लेकिन जितना जहर फिलीपीनी कोबरा में होता है उतने किसी में नहीं होता है इस सांप की सबसे बड़ी खासियत ये है की ये सांप शिकार को डसने की बजाय उस पर दूर स एही जहर थूकता है इसका जहर न्यूरो टॉक्सिक होता है, जो सीधे सांस और दिल पर असर करती है। 


4  इस्टर्न ब्राउन स्नेक :ये सांप ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है जो बेहद जहरीला होता है कहते है इसके जहर का  14,000वां हिस्सा ही किसी इंसान को मौत की नींद सुलाने के लिए काफी है। 

इस खबर से सबंधित सवालों के लिए कमेंट करके बताये और ऐसी खबरे पढ़ने के लिए हमें फॉलो करना ना भूलें - धन्यवाद


from Bollywood Remind | bollywood breaking news in hindi ,social trade news , bollywood news ,bollywood https://ift.tt/2XaF3FL

0 comments: