2014 के बाद से केंद्र में सत्ता बदलते ही भारत सरकार के अंडर में आने वाले सभी मंत्रालय में तेजी से सुधार देखने को मिला है।
आम आदमी की जिंदगी की सुरक्षा की बात करें स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारियों के बाद उसे दूसरा सबसे बड़ा अहम मंत्रालय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय जिसका अमीर- गरीब जाति -धर्म हर किसी की जान बचाना सबसे बड़ी प्राथमिकता होती है इसी सिलसिले में सक्रिय कुछ संवेदनशील विभागों की बात करें तो पिछले 6 साल में सड़क परिवहन मंत्रालय ने लोगों की जान बचाने पर सबसे ज्यादा फोकस किया है।
सड़क पर चलने वाले हर मुसाफिर की सुरक्षा का ध्यान रखने और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के तहत आने वाले इस मंत्रालय ने वाकई कई बढ़िया चीजें की है इसके बाद उनकी बनाई गई सड़क से गुजरने वाले हर शख्स की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कानूनों में बदलाव किया गया जिसमें चार पहिया से लेकर 16 पहिया या उससे ज्यादा वाले वाहनों को एक नए कानून तय करने के साथ-साथ दोपहिया वाहनों की सुरक्षा की समीक्षा के बाद एक नए मानकतय हुए हैं हम आपको बताते हैं इन्हीं मांगों के बारे में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की नई गाइडलाइन के मुताबिक अब बाइक के दोनों और ड्राइवर की सीट के पीछे होल्ड होंगे अभी तक अधिकतर बाइक में यह सुविधा नहीं थी।
हालांकि कुछ दशक पहले दोपहिया वाहन बनाने वाली कंपनियों ने इसका ख्याल रखा था वही मंत्रालय ने बाइक के लिए दोनों तरफ पायदान भी अनिवार्य कर दिया है वहीं अब बाइक के पिछले पहिए की बाईं तरफ का अधिकतम हिस्सा सही से कवर होगा ताकि पीछे बैठने वालों के कपड़े वहाँ फँस ना सके मंत्रालय ने बाइक में हल्का कंटेनर लगाने की एडवाइजरी भी जारी की है।
नई मांगो में कंटेनर की लंबाई 550 मिली मीटर चौड़ाई 510 मिली मीटर के साथ ऊंचाई 500 मिली मीटर से ज्यादा नहीं होगी यह कंटेनर पिछली सवारी की जगह लगाया जाता है तो उसमें चालक के अलावा कोई दूसरा नहीं बैठ सकता सरकार समय-समय पर इन नियमों में बदलाव करने के लिए स्वतंत्र रहेगी।
सरकार ने भी कुछ समय पहले ही टायरों को लेकर भी नई गाइडलाइन जारी की थी जिसमें टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम का सुझाव दिया गया था ताकि नए सिस्टम में लगे सेंसर से ड्राइवर को यह पता लगता रहेगी उसकी गाड़ी के टायरों में हवा का दबाव क्या है इसी के साथ मंत्रालय ने टायर मरम्मत की भी अनुशंसा की थी।
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