कोरोना संकट के बाद सिकुड़े शहरी बाजार की तुलना में अब कंपनियों ने ग्रामीण मार्केट पर फोकस करना शुरू किया है।
पिछली 6 तिमाहियों से कंपनियों ने ग्रामीण बाजार को लेकर स्ट्रैटेजी बनाना शुरू कर दिया था लेकिन अब लॉकडाउन के कारण शहरी मार्केट में खपत घटने की वजह से रूरल मार्केट की ओर ध्यान देना शुरू किया है अब इसी मार्केट की जरूरत के हिसाब से नए प्रोडक्ट डिलीवरी मॉडल और प्रमोशन पैकेज तैयार किए जा रहे हैं।
दरअसल शहरों की तुलना में गांव में खपत बढ़ने के बाद कोका कोला, हिंदुस्तान युनिलीवर ,आईटीसी और दूसरी एफएमसीजी कंपनियों ने ग्रामीण बाजार में अपनी मौजूदगी मजबूत करने के नई स्ट्रेटजी बनाई है इकोनामिक टाइम्स की खबर के मुताबिक पिछले दिनों कोको -कोला ने केंद्र सरकार की ओर से समर्थित कॉमन सर्विसेज सेंटर में समझौता किया इसके तहत इन सेंटर्स में इसके उत्पादन की लिस्टिंग होगी कॉमन सर्विसेज सेंटर के ग्रामीण ईस्ट और प्लेटफार्म के जरिए कोको कोला के प्रोडक्ट आप लोगों को घर तक पहुंचाए जाएंगे।
आईटीसी ने अपनेसेवलॉन सैनिटाइजर्स के 50 पैसे की शैशे लांच किए हैं गांव में अब डिलीवरी वैन सर्विस भी बढ़ाई गई है ग्रामीण मार्केट में स्नेक्स ,रिफाइंड ,तेल ,चाय और जूस की मांग बढ़ी है कई ब्रांड के बिस्किट नमकीन और जूस की बिक्री में इजाफा हुआ है नोडल ,चिप्स और दूसरे स्नेक्स के नए बाजार डिवेलप हो रहे हैं।
उन बाजारों में आसानी से माल पहुंचने से भी बिक्री बढ़ी है मार्केट रिसर्च फर्म के मुताबिक ग्रामीण बाजार शहरों की तुलना में दोगुनी रफ्तार से बढ़ेगी खेती की बड़ी आई सरकार की ओर से किए जाने वाले खर्चे और रिटेल चेन की दिक्कतें कम होने की वजह से गारमेंट मार्केट की मजबूती बढ़ी है प्रवासी मजदूरों के घर लौटने से भी ग्रामीण क्षेत्रों में खपत बढ़ी है।
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