पेमेंट नहीं होने के बाद भी कट गए पेटीएम से पैसे तो नहीं हो परेशान ,बस करे ये काम

देश की ज्यादातर लोग अपना बिल भरने के लिए देश की सबसे बड़ी  वॉलेट कंपनी 'पेटीएम' का यूज़ करते हैं। 


इसकी कई बार इसमें ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है लेकिन पैसे भी कट जाते हैं अगर आपकी भी क्रेडिट कार्ड से बैलेंस कटने का मैसेज आ गया है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है हम आपको बताते हैं कि ऐसे में आपको क्या करना चाहिए जब पेटीएम या कोई वैलेट आप कोबैंक या पेमेंट गेटवे से फाइनल कन्फर्मेशन प्राप्त नहीं करता है तो ट्रांजैक्शन पेंडिंग हो जाता है कुछ घंटों के बाद भी कंफर्मेशन नहीं मिलने पर ट्रांजैक्शन फेल हो जाता है पेमेंट गेटवे की तकनीकी समस्या की वजह से या पेमेंट करते समय इंटरनेट कनेक्शन में बाधा आने से ऐसा होता है आपको बता दें कि जब अकाउंट से पैसे कट जाए तो आप क्या करें। 


1 कस्टमर केयर :पेटीएम सहित लगभग सभी ई वॉलेट कंपनियां ग्राहकों कस्टमर केयर की सुविधा प्रदान करते हैं पेटीएम के कस्टमर केयर के  नंबर पर कॉल करने सेएक्ज्यूटिव  आप से ट्रांजैक्शन आईडी या और आर्डर आईडी मांगेगा इसके बाद आप शिकायत दर्ज कर आपको एक कंप्लेंट नंबर दिया जाएगा। 


 2 पेटीएम एप :पेटीएम ऐप पर सबसे ऊपर बाएं और थ्री डॉट्स पर क्लिक करें इसके बाद 24*7 Help and Support में जाएं इसके बाद आप 'गेट हेल्प विद रिसेंट ऑर्डर के जरिए या कैटेगरी सेलेक्ट करने के बाद आर्डर सेलेक्ट करें इसके बाद अपनी शिकायत दर्ज करें फिर से 24*7 Help and Support पर जाने पर सबसे ऊपर   Your Recent Tickets दिखेगा संबंधित Tickets पर क्लिक कर आप अपनी शिकायत का स्टेटस जान सकते हैं या फिर से रिप्लाई कर सकते हैं। 



3The Ombudsman Scheme for Digital Transactions  :आरबीआई ने डिजिटल पेमेंट करने वाले कस्टमर को एक हथियार दिया है जब आप इ वॉलेट  और अन्य  डिजिटल पेमेंट की सेवा देने वाली कंपनियों की शिकायतें ओंबड्समैन के पास कर सकते हैं डिजिटल पेमेंट कंपनी की ओर से संतोषजनक समाधान नहीं मिलने पर देश भर में 21 ओम्बड्समैन ऑफिस में शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

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