बिहार, यूपी समेत देश के कई राज्यों में इस समय राशन कार्ड बनने का काम चल रहा है।
बिहार में जहां प्रखंड मुख्यालय स्थित आरटीपीएस काउंटर पर आवेदकों की भीड़ सुबह से उमड़ पड़ती है वहीं दूसरी जगह भी यही स्थिति है ऐसे में अगर आप को राशन कार्ड से संबंधित कोई भी शिकायत करनी पड़ेगी तो आप टोल फ्री नंबर पर कर सकते हैं कार्ड धारकों को मुफ्त अनाज लेने में दिक्कत आ रही है तो वह भी इसकी शिकायत इस टोल फ्री नंबर 1800-180-2087, 1800-212-5512 और 1967 पर फोन नंबर कर सकते हैं।
इसके साथ ही संबंधित जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक कार्यालय में या फिर राज्य उपभोक्ता केंद्र पर पर भी कर सकते हैं कई राज्य सरकारों ने अलग से भी हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं राशन वितरण को लेकर अगर आपको कोई शिकायत करनी है एनएफएसए की वेबसाइट पर भी जा सकते हैं इस वेबसाइट पर मेल के जरिए और फोन नंबर की जरी शिकायत दर्ज की जाती है राज्यों का अलग-अलग टोल फ्री नंबर है ऐसे के आधिकारिक पोर्टल https://nfsa.gov.in/portal/State_UT_Toll_Free_AA पर हेल्पलाइन नंबर पर आप अपने क्षेत्र के डीलर के बारे में शिकायत कर सकते हैं।
मेल के जरिए फोन नंबर के जरिए या टोल फ्री नंबर पर भी आप शिकायत दर्ज करवा सकते हैं आपको बता दें कि बिहार में राशन कार्ड बनाने के लिए के लोगों की कई शिकायतें मिल रही है लोगों को कहना है कि वह राशन कार्ड बनाने को लेकर आवेदन देने आते हैं लेकिन भीड़ अधिक होने की वजह से समय ज्यादा लग रहा है और लोगों का मानना है कि राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर जल्दी आचार संहिता लागू हो जाएगी ऐसे में उनका राशन कार्ड बनने में ज्यादा वक्त लग सकता है इसलिए बिचौलियों के द्वारा उन्हें बहकाया जा रहा है।
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